जब हमें HTML वेबपेज में किसी पेज की लिंक देनी होती है, तब हम <a> टैग (Anchor टैग) का इस्तेमाल करते है।
<a> टैग से हम अपने वेबपेज के किसी भी कंटेन्ट या टेक्स्ट को क्लिक करने लायक बना सकते है।
इस टैग का इस्तेमाल करके हम यूजर को किसी जरूरी पेज या पोस्ट की लिंक(URL) को हाइलाइट कर सकते है।
किसी भी anchor टैग के साथ उसका एक ऐट्रब्यूट(Attribute) href जरूर होता है, जिसके बारे में हम आगे इस ब्लॉग में समझेंगे।
<a> टैग लिखने का तरीका(Syntax):
<p> Visit <a href="https://w3hindi.in">W3 Hindi</a> </p>
Anchor टैग के Attributes की सूची
href
href attribute में वो लिंक(URL) होता है, जहां यूजर क्लिक करने के बाद पहुंचेगा, और ये बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।
target
target Attribute से हम लिंक को कहा ओपन करना है, वो बता सकते है।
Anchor टैग के target attribute में कुल 4 प्रकार की वैल्यू होती है,
Target Attribute Value | Description |
---|---|
_blank | पेज को नये टैब में ओपन करने के लिए। |
_self | पेज को मौजूदा टैब में ओपन करने के लिए, जो की <a> टैग डिफ़ॉल्ट करता है। |
_parent | ये वैल्यू frameset टैग के लिए इस्तेमाल होती थी, जो की HTML 5 में सपोर्ट नहीं करती। |
_top | ये वैल्यू frameset टैग के लिए इस्तेमाल होती थी, जो की HTML 5 में सपोर्ट नहीं करती। |
hreflang
hreflang Attribute से हम लिंक किए हुवे पेज की भाषा बता सकते है, जो SEO में लाभदायी होता है, इस टैग की वैल्यू में Language Code होता है।
जब कोई लिंक हमारे पेज की भाषा का नहीं होता तब हमे ये ऐट्रब्यूट(Attribute) इस्तेमाल करना चाहिए।
इस Attribute को इस्तेमाल करने के लिए ऐंगकर(<a>) में लिंक(URL) की वैल्यू होना जरूरी है।
दिए ईस ब्लॉग में आपको सभी देशों के Language Code मिल जाएंगे: hrefcodes
उदाहरण:
<a href="लिंक" hreflang="hi">Hindi</a> <a href="लिंक" hreflang="en">English</a>
download
download Attribute से हम जो कंटेन्ट डाउनलोड हो सकता है उसकी लिंक href में ऐड करके यूजर की क्लिक पर उसे डाउनलोड करा सकते है।
उदाहरण:
<a href="http://w3hindi.in/wp-content/uploads/2022/12/W3-Hindi-logo.png" download="W3 Hindi Logo"> डाउनलोड करने के लिए मुझे क्लिक करे </a>
download में कोई नाम देना जरूरी नहीं है अगर आप सिर्फ “download” लिख देंगे तो भी चलेंगा।
rel
इस ऐट्रब्यूट से हम अपने पेज और जिस पेज की लिंक href ऐट्रब्यूट में दी गई है, उन दोनों में क्या संबंध है, वो स्पष्ट करते है, जिससे ब्राउजर जिससे ब्राउजर को पता चले की उसको HTTP headers कैसे कंट्रोल करने है।
इसमे alternate, canonical, stylesheet, icon, license जैसी वैल्यूस आती है।
referrerpolicy
इस ऐट्रब्यूट की मदद से हम anchor टैग में इस्तेमाल होने वाले href ऐट्रब्यूट में इस्तेमाल होने वाली लिंक के संबंध के बारें में ब्राउजर और बोट्स को बता सकते है, कि उस लिंक के साथ क्या जानकारी भेजनी है और क्या नहीं भेजनी।
इस ऐट्रब्यूट में no-referrer, no-referrer-when-downgrade, origin, origin-when-cross-origin जैसी वैल्यूस आती है।
ping
ये ऐट्रब्यूट यूजर की क्लिक को ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल होता है, जब कोई यूजर लिंक पर क्लिक करता है तो pink ऐट्रब्यूट में दिए गए URL पर post request में डाटा भेजा जाता जैसे की href ऐट्रब्यूट की क्या वैल्यू है, पेज के मेटा डाटा क्या आदि।
उदाहरण:
<a href="https://example.com" ping="https://example-tracking.com/log-click"> Example </a>
और ज्यादा एचटीएमएल(HTML) टैग्स के बारे में जानने के लिए नीचे दिया गया ब्लॉग जरूर पढ़े,